Saturday, December 26, 2015

हरे रंग का विला


आज सुबह वह जल्दी उठ गयी, छोटी भांजी भी शायद आवाज सुनकर उठ गयी, पर अँधेरा देखकर पुनः सो गयी. स्नान किया, क्रिया की, मुसली का नाश्ता खाया. बच्चे स्कूल गये और बहन उसे यहाँ ले आई है. उसके पतिदेव का होटल भी सड़क के पार नजदीक ही है. वे यहाँ शाम तक रहेंगे. उसके पास लिखने-पढ़ने का सामान है. कम्प्यूटर पर गुरू माँ का सीडी सुनने की सुविधा भी है. बहन नीचे मरीजों को देख रही है. उसका भावी क्लीनिक अभी खाली पड़ा है, वह यहीं बैठी है. लम्बी काली मेज है, ऊँची घूमने वाली काली ही कुर्सी है. उसका अस्पताल एक फैक्ट्री में है, जहाँ टाईल्स बनती हैं. मजदूरों की संख्या आठ हजार है. रोज ही कोई न कोई छोटी-मोटी दुर्घटना हो जाती है. फैक्ट्री का मालिक वही है जो उस होटल का है जिसमें उसके पतिदेव काम करते हैं. वह शेख है, यहाँ का शासक !     
 
गुरू माँ कह रही हैं कि परमात्मा को प्रेम करने के असंख्य तरीके हैं. यूएइ में वर्षों पहले बड़ी बहन रह चुकी हैं, उनसे कितना कुछ सुना था, पर जो जानकारी यहाँ आकर दो-चार दिनों में ही मिल गयी है, वह इतने वर्षों में भी नहीं मिली. यहाँ पहाड़, मैदान, रेगिस्तान तथा समुद्र सभी कुछ है. अभी आबादी बहुत कम है. समुद्र में पत्थर डालकर जमीन को पुनः प्राप्त किया जा रहा है. सडकें बहुत चौड़ी-चौड़ी हैं, चारों और उजाला ही उजाला है. ट्रैफिक का शोर लगातार आता रहता है. रेतीले पहाड़ों पर हरियाली के लिए पेड़ लगाये जा रहे हैं. वह एक फैक्ट्री के मेडिकल सेंटर में है. मशीनों का शोर भी अनवरत आ रहा है. अभी उसे यहाँ  पौने दो घंटे ही हुए हैं. पांच घंटे और हैं ! जिसमें सुनना, पढ़ना, लिखना, भोजन शामिल हैं.

यहाँ विदेश में जिस तरह भारतीय सुखद भविष्य की तलाश में आए हैं, वैसे ही पाकिस्तानी, बंगलादेशी, तुर्की तथा अंग्रेज भी आये हैं. बहन के क्लीनिक में ही एक डाक्टर भारतीय है तथा दूसरा फिलस्तीनी. दो साल पहले वह अपनी चली-चलाई प्रैक्टिस छोड़कर आई थी. यहाँ प्रैक्टिस करने के लिये यूएइ का सर्टिफिकेट लेना जरूरी था, पहली बार परीक्षा दी तो असफल रही, सोचा कि पूरी तैयारी नहीं थी, पर जब अगली बार फिर असफलता मिली तो माथा ठनका. इतने बड़े घर में दिन भर अकेले रहते मन नहीं लगता था. बच्चे सुबह जल्दी स्कूल निकल जाते, एक घंटे बाद पतिदेव भी और फिर वह और बड़ा सा अहाता जिसमें चार घर थे पर सिर्फ दो में लोग रहते थे और वह अपने घर में अकेली. कभी बैठ-बैठे आँख लग जाती तो लगता पीछे कुछ बच्चे खेल रहे हैं, चाह कर भी पीछे देख नहीं पाती. घर के बाहर तेज धूप होती थी, गेंदे की फूलों की कतारें, गुलाब की कलमें, मौसमी फूल अभी कल्पना में ही थे. वास्तव में तो क्यारियों में पत्थर भरे हुए थे. बच्चों को फुसलाकर कई बार थैले भर-भर के पत्थर बाहर फेंके थे. कोई माली या मजदूर कैसे मिलेगा, पता नहीं था. यहाँ काम करने वाले अधिकतर मजदूर भारतीय हैं. हफ्ते में दो दिन घर में सफाई होती है और दो बार ही कपड़े प्रेस करने वाला आता है. वह तो बहुत बाद में मिला, पहले ढेरों वस्त्र प्रेस करते करते कमर टेढ़ी हो जाती थी. बर्तन अभी भी खुद साफ करने पड़ते हैं. विला का सुंदर हरा रंग अभी भी वैसा का वैसा है. यहाँ वर्षा ज्यादा नहीं होती और होती भी है तो रंग इतने पक्के हैं. पूरे खुजाम में एक ही हरे रंग का विला है. यहाँ जीवन ठीक-ठाक चल तो रहा है पर अपने देश जैसी पूरी आजादी कहाँ है, जी-हुजूरी करनी पड़ती है और मन के किसी कोने में एक डर तो लगा ही रहता है कि कौन जाने किस दिन बोरिया-बिस्तर बांधना पड़े. बच्चे अपने स्कूल से संतुष्ट हैं, उनके साथ कितने ही देशों के बच्चे पढ़ते हैं, टीचर भी विदेशी हैं, नई भाषा सीख रहे हैं, ये आने वाली दुनिया के बच्चे हैं, जिसमें सारा विश्व एक ही परिवार होगा. अपनी मातृभाषा में सीखने का उन्हें अवसर नहीं मिला, खैर, कुछ पाने के लिए कुछ त्याग तो करना ही पड़ता है.

आज सुबह उठी तो साढ़े पांच हो चुके थे. ‘क्रिया’ कर रही थी कि छोटी बिटिया को जगाने बहन आयी. वह समझदार और प्यारी है. कल शाम को वे उसके स्कूल गये पेरेंट-टीचर मीटिंग थी. उसकी अध्यापिका मिस ग्रीड आस्ट्रेलियन हैं. बड़ी तारीफ कर रही थीं. उसकी फाइल भी दिखाई. लौटे तो बाजार होते हुए. घर का कुछ सामान लिया वापसी में उनके पड़ोसी के साथ एक दूसरी टैक्सी में आये. कल सुबह जब वह क्लीनिक गयी थी तो पूरा विश्वास था कि शाम तक जून का वीजा आ जायेगा, पर नहीं मिला था, कुछ घंटे वे सभी परेशान रहे. फिर रात साढ़े आठ बजे पता चला कि वीजा बन गया है और वह आज पौने बारह बजे तक दुबई पहुंच जायेंगे, दो बजे तक घर आ जायेंगे और तब वह सीडी निकालेंगे जो लैप टॉप में अटक गया है. सबके जाने के बाद उसने खाना बनाया, बर्तन साफ किये, स्नान किया अभी उसके पास दो घंटे हैं जिनमें वह लिख सकती है, पढ़ सकती है. कल क्लीनिक में उसने एक भारतीय क्लर्क को देखा, एक डाक्टर से कुछ देर बात हुई, वह फिलस्तीनी है. हिंदी फ़िल्में पसंद हैं. सलामे इश्क की बात कर रहे थे, बहन की तारीफ भी कर रहे थे. उन्हें यहाँ आये आज छठा दिन है. दो दिन बाद वे एक दिन के लिए दुबई रुकते हुए भारत वापस जायेंगे.  


No comments:

Post a Comment